आपकी मानसून ट्रिप को और भी मजेदार बना देंगे ये खास टिप्स

मानसून आ चुका है। ऐसे में बहुत से घूमने-फिरने के शौकीन लोग ऐसे हैं, जिनकी ट्रिप प्लान हो चुकी है। तपती गर्मी के बाद बारिश का एहसास बेहद खुशनुमा लगता है। अगर आप इस खुशनुमा वक्त को अपने परिवार या दोस्तों के साथ कहीं घूमकर बिताते हैं, तो मजा दुगुना हो जाता है। अगर आप भी मानसून में कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जो आपके बेहद काम आएंगे।

टिकट पहले बुक करवायें

इस मौसम में ट्रेन और दूसरे यात्रा के साधनों में काफी भीड़ भाड़ होती है। इसलिए एडवांस प्लानिंग के साथ एडवांस में टिकट भी बुक करा लें। बाकी कहां ठहरेंगे और कहां कहां जाना है इसकी भी व्यववस्थाभ पहले ही कर लें।

ट्रैकिंग सोच समझकर करें

बरसात के मौसम में पहाड़ी स्थारनों पर लैंड स्लाइड्स का खतरा काफी ज्या दा होता है। साथ ही फिसलन भी हो जाती है। ऐसे में अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन है तो फिर इस दौरान यात्रा की योजना ना ही बनायें तो बेहतर, पर कुछ लोगों को इसी मौसम में ट्रैकिंग करने का शौक होता है ऐसे लोग सोच समझ कर ऐसी जगह चुने जहां पानी कम बरस रहा हो और लैंडस्लाइड के लिहाज से भी वो सेफ जोन हो।

बारिश का मजा लेने के लिए चुनें सही जगह

अगर आप बारिश में घूमने का पूरा मजा लेने की ख्वा हिश रखते हैं और हरियाली के साथ साथ सेफ्टी को भी महत्वा देते हैं तो फिर बेहतर होगा की आप मुंबई या महाराष्ट्र की खूबसूरत लोकेशंस पर जायें। इसके अलावा आप केरल के खूबसूरत नजारों और गोवा के बीचेस का भी मजा ले सकते हैं।


Readmore: jagran

live a comment